Famous News

भुवनेश्वर के मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव

भुवनेश्वर के मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव

ऐसी सनातनी मान्यता है कि पवनपुत्र हनुमान आ आविर्भाव इस धरा पर चैत्र मास के शुक्लपक्ष़्ा की पूर्णिमा तिथि के दि नही हुआ था जो बल,बुद्धि,विद्या के दाता हैं। इसीलिए 19 अप्रैल पूर्णिमा तिथि होने के कारण उसे भुवनेश्वर में हनुमान जन्मोत्सव के रुप में मनाया गया।

इस अवसर पर सुबह से ही भुवनेश्वर के 108 हनुमान मंदिर में संगीतमय सुंदरकाण्ड पाठ,श्री हनुमान चालीसा पाठ ,हनुमान अष्टक पाठ और बजरंग बाण पाठ अनुष्ठित हुआ। भुवनेश्वर के प्रत्येक हनुमान मंदिर के साथ-ंउचयसाथ अनेक हिन्दू घरों में भी हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। उद्योगपति एवं समाजसेवी श्री रोहित सराफ ने अपने भुवनेश्वर बीजेबी नगर निवासस्थल पर सतना,एमपी के आचार्य अयोध्या प्रसाद तिवारी को आमंत्रितकर उनसे श्री रामचरितमानस सुंदरकाण्ड पाठ, हनुमानचालीसा पाठ,हनुमान अष्टकपाठ और बजरंग बाण महात्म्य की कथा का श्रवण किया। -हजयारपाड़ा श्री श्याम मंदिर -हजयारपाड़ा में हनुमानजी को कुल 13सवामणि का बुंदिया भोग च-सजय़ाया गया तथा अखण्ड श्री हनुमानचालीसा पाठ आयोजित हुआ। आज के दिन अनेक हनुमान भक्तों ने अखण्ड व्रतकर हनुमानचालीसा पाठ किया। ऐसी सनातनी मान्यता है कि हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान बाण का पाठ स्वयं के रक्षार्थ अवश्य करना चाहिए तथा हनुमानजी को बेसन व मोतीचूर के लड्डू अवश्य च-सजय़ाने चाहिए। मिली जानकारी के अनुसार भुवनेश्वर में सांध्य बेला में अनेक आध्यात्मिक प्रवचन जैसे कार्यक्रम अनुष्ठित किये गये। ----------------- अशोक पाण्डेय


Your Comments

First Name Last Name Your Website URL Your Reply

WAJA तेलंगाणा इकाई का उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न

WAJA ( राइटर्स एण्ड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन) तेलंगाणा इकाई का उद्घाटन कार्यक्रम 06-01-2019 को सायं 4 बजे नेशनल पुस्तक न्यास(आन्ध्रा महिला सभा)में एन.आर.श्याम की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

भुवनेश्वर -हजयारपाड़ा श्रीश्याममंदिर में समाजसेवी श्री शिवकुमार अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल डा गणेशीलाल के सुखी वैवाहिक जीवन की 54वीं वर्षगांठ सनातनी परम्परा के अनुसार मनाई गई

पहली जुलाई को सायंकाल भुवनेश्वर -हजयारपाड़ा स्थित श्रीश्याम मंदिर में पूरी सनातनी परम्परा के अनुसार ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल डा गणेशी लालजी के सुखी वैवाहिक जीवन की 54वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। मंदिर के मुख्य पुजारी पण्डित ब्रह्दत्त शास्त्री ने राज्यपाल महोदय को सपत्नीक भगवान खाटु नरेश की पूजा-ंउचयअर्चना कराई और उनसे दीर्घजीवी और स्वस्थ रहने का कामना की।

देश

कांग्रेस में जारी इस्तीफों के बीच बोले अशोक चव्हाण, जहां जरूरत हो नये नेतृत्व को कमान संभालनी चाहिए

नागपुर : महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने सोमवार को कहा कि पार्टी में जहां कहीं भी आवश्यकता हो, नये नेतृत्व को कमान संभालनी चाहिए. उन्होंने यह टिप्पणी राहुल गांधी, मिलिंद देवड़ा और ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाल ही में पार्टी के वरिष्ठ पदों से दिये त्यागपत्रों की पृष्ठभूमि में की. चव्हाण स्वयं महाराष्ट्र कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके हैं.

क्रिकेट

सेरेना की शादी एक ऐतिहासिक जगह पर होगी सेरेना की शादी

अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने अपनी शादी को खास बनाने के लिए अलग अंदाज चुना है। लुसियाना के कंटेंपरेरी आर्ट सेंटर में होने वाले शादी के जश्न के लिए उन्होंने ‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’ थीम चुनी। ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक विवाह की रस्म स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार देर रात तीन बजे होगी। भारत में उस वक्त दोपहर होगी। पार्टी को यादगार बनाने के लिए उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों की मदद ली है। विशेष स्थापत्य कला के लिए पहचान रखने वाले ऐतिहासिक आर्ट सेंटर का मुख्य अहाता सुगंध वाले फूलों और क्रिस्टल से सजाया जाएगा। मेहमानों के लिए वातानुकूलित टेंट लगाए गए हैं। सेरेना और रेडिट के संस्थापक एलेक्स ओहानियन ने पिछले साल 29 दिसंबर को सगाई की थी। इससे पहले दोनों ने 15 महीने तक डेटिंग की पर किसी को इसकी भनक तक नहीं लगने दी। सेरेना ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था, उस वक्त वह कई सप्ताह की गर्भवती थीं। सितंबर में सेरेना ने बेटी एलेक्सिस को जन्म दिया।