मुख्य समाचार

Image
अधिकारियों की घोर लापरवाही के चलते हादसे का शिकार हुआ था MI-17 हेलीकॉप्टर, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

अधिकारियों की घोर लापरवाही के चलते हादसे का शिकार हुआ था MI-17 हेलीकॉप्टर, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

श्रीनगर, जेएनएन। श्रीनगर एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) में तैनात वायुसेना के एक अधिकारी द्वारा पैदा किया गया असमंजस और उसकी भूल 27 फरवरी को MI-17 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की एक वजह हो सकती है। यह खुलासा इस हादसे की जांच में हुआ है। इस हादसे में वायुसेना के छह कर्मचारियों के अलावा एक स्थानीय नागरिक की मौत हो गई थी।हादसा उस समय हुआ था जब बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद श्रीनगर एयरपोर्ट और उसके साथ सटे इलाकों को एहतियातन नो फ्लाइंग जोन घोषित करते हुए सभी प्रकार की उड़ानों पर रोक लगाई गई थी। इस पूरे मामले में ATC में मौजूद अधिकारी के अलावा एयरबेस पर एयर डिफेंस यूनिट में तैनात एक अन्य अधिकारी के खिलाफ भी कोर्ट मार्शल की कार्रवाई हो सकती है।जांच अधिकारियों के मुताबिक पता चला है कि ATC में मौजूद अधिकारियों ने एक मिशन के लिए निकले MI-17 हेलीकॉप्टर को जाने दिया फिर उसे बेस की तरफ लौटने के लिए अनुमति दी और दूसरी तरफ एयर डिफेंस यूनिट को सूचित किया कि एयरबेस पर कोई भी जहाज उतरने वाला नहीं है। उन्होंने बताया कि इस मामले की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी पूरी हो चुकी थी, लेकिन ट्रायल का सामना कर रहे अधिकारी ने कुछ और गवाहों से पूछताछ के लिए आग्रह किया है।

आइये जाने क्या है मामला

27 फरवरी को श्रीनगर एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर बड़गाम में सेना का MI-17 हेलीकॉप्टर धमाके के साथ जलता हुए जमीन पर आ गिरा था। इस घटना की जांच के दौरान पता चला कि श्रीनगर एयरपोर्ट पर स्थापित एयर डिफेंस सिस्टम स्पाइडर ने ही हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया था। रक्षा मंत्रालय और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को कठोर दंड दिया जाएगा। हादसे का शिकार होने वाला हेलीकॉप्टर, 154 हेलीकॉप्टर यूनिट का हिस्सा था। यह उड़ान भरने के दस मिनट बाद ही हादसे का शिकार हो गया था। सूत्रों ने बताया कि घटनास्थल के आसपास रहने वाले कुछ ग्रामीणों द्वारा कथित तौर पर दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स चुराए जाने के कारण भी इस मामले की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में देरी हुई है। बालाकोट एयर स्ट्राइक के समय वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर ऑफिसर कमाडिंग इन चीफ एयर मार्शल हरि कुमार थे। वह 28 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए थे, जबकि श्रीनगर में एमआइ-17 हेलीकॉप्टर उनके सेवानिवृत्त होने से एक दिन पहले 27 फरवरी को हादसे का शिकार हुआ।


Your Comments

First Name Last Name Your Website URL Your Reply

WAJA तेलंगाणा इकाई का उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न

WAJA ( राइटर्स एण्ड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन) तेलंगाणा इकाई का उद्घाटन कार्यक्रम 06-01-2019 को सायं 4 बजे नेशनल पुस्तक न्यास(आन्ध्रा महिला सभा)में एन.आर.श्याम की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

भुवनेश्वर -हजयारपाड़ा श्रीश्याममंदिर में समाजसेवी श्री शिवकुमार अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल डा गणेशीलाल के सुखी वैवाहिक जीवन की 54वीं वर्षगांठ सनातनी परम्परा के अनुसार मनाई गई

पहली जुलाई को सायंकाल भुवनेश्वर -हजयारपाड़ा स्थित श्रीश्याम मंदिर में पूरी सनातनी परम्परा के अनुसार ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल डा गणेशी लालजी के सुखी वैवाहिक जीवन की 54वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। मंदिर के मुख्य पुजारी पण्डित ब्रह्दत्त शास्त्री ने राज्यपाल महोदय को सपत्नीक भगवान खाटु नरेश की पूजा-ंउचयअर्चना कराई और उनसे दीर्घजीवी और स्वस्थ रहने का कामना की।

देश

"वाजा इंडिया"ने बैंगलुरू में स्थापित की अपनी इकाई

गत दिनों बैंगलुरू में राइटर्स एन्ड जर्नलिस्ट एसोसियेशन "वाजा इंडिया" की बैगलोर इकाई का उदघाटन समारोह बनशंकरी के श्री रंगा अपार्टमेंट में विधिवत सम्पन्न हुआ इस अवसर असोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव शिवेन्द्र द्विवेदी जी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे, उनके द्वारा बैंगलोर इकाई के नव मनोनीत सदस्यो के नाम की घोषणा की गई एवं मनोनयन पत्र सौंपा गया।

क्रिकेट

सेरेना की शादी एक ऐतिहासिक जगह पर होगी सेरेना की शादी

अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने अपनी शादी को खास बनाने के लिए अलग अंदाज चुना है। लुसियाना के कंटेंपरेरी आर्ट सेंटर में होने वाले शादी के जश्न के लिए उन्होंने ‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’ थीम चुनी। ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक विवाह की रस्म स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार देर रात तीन बजे होगी। भारत में उस वक्त दोपहर होगी। पार्टी को यादगार बनाने के लिए उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों की मदद ली है। विशेष स्थापत्य कला के लिए पहचान रखने वाले ऐतिहासिक आर्ट सेंटर का मुख्य अहाता सुगंध वाले फूलों और क्रिस्टल से सजाया जाएगा। मेहमानों के लिए वातानुकूलित टेंट लगाए गए हैं। सेरेना और रेडिट के संस्थापक एलेक्स ओहानियन ने पिछले साल 29 दिसंबर को सगाई की थी। इससे पहले दोनों ने 15 महीने तक डेटिंग की पर किसी को इसकी भनक तक नहीं लगने दी। सेरेना ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था, उस वक्त वह कई सप्ताह की गर्भवती थीं। सितंबर में सेरेना ने बेटी एलेक्सिस को जन्म दिया।