मुख्य समाचार

Image
BRICS देशों की बैठक में PM मोदी बोले- 'आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा

BRICS देशों की बैठक में PM मोदी बोले- 'आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद मानवता के लिये सबसे बड़ा खतरा है जो न सिर्फ बेगुनाहों की हत्या करता है बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद मानवता के लिये सबसे बड़ा खतरा है जो न सिर्फ बेगुनाहों की हत्या करता है बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है. जापान के ओसाका शहर में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद मानवता के लिये सबसे बड़ा खतरा है. यह सिर्फ निर्दोषों की ही हत्या नहीं करता बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है.'' प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये ओसाका पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों की बैठक में दिए ये 5 सुझाव दिए कि ब्रिक्स देशों के बीच तालमेल से एकतरफा फैसलों के दुष्परिणों का निदान कुछ हद तक हो सकता है. हमें रिफॉर्म मल्टीमैटरिलिज्म के लिए अंतर्राष्ट्रीय, वित्तीय और व्यापारिक संस्थाओं तथा संगठनों में आवश्यक सुधार पर जोर देते रहना होगा. निरंतर आर्थिक विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा के संसाधन, जैसे तेल और गैस कम कीमतों पर लगातार उपलब्ध रहने चाहिए. न्यू डेवलेपमेंट बैंक द्वारा सदस्य देशों के भौतिक और सामाजिक इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा रिन्यूवल एनर्जी कार्यक्रमों में निवेश को और प्राथमिकता मिलनी चाहिए. कोलिशियन और डिजास्टर रेजिनियन इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए भारत की पहल अल्पविकसित और विकासशील देशों को प्राकृतिक आपदा का सामना करने के लिए उचित इंफ्रास्ट्रक्चर करने में सहायक होगी. मैं आपसे इस कोलिशियन में शामिल होने के लिए आवाह्न करता हूं. विश्वभर में कुशल कारीगरों का आवागमन आसान होना चाहिए, इससे उन देशों को भी लाभ होगा, जहां आबादी का एक बड़ा हिस्सा कामकाजी की उम्र पार कर चुका है. मैंने हाल ही में आतंकवाद पर एक ग्लोबल कांफ्रेंस का आवाह्न किया है. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए जरूरी सहमति का अभाव हमें निष्क्रिय ही नहीं रख सकता. आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष को प्रमुख प्राथमिकताओं में जगह देने के लिए मैं ब्राजील की सराहना करता हूं.


Your Comments

First Name Last Name Your Website URL Your Reply

WAJA तेलंगाणा इकाई का उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न

WAJA ( राइटर्स एण्ड जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन) तेलंगाणा इकाई का उद्घाटन कार्यक्रम 06-01-2019 को सायं 4 बजे नेशनल पुस्तक न्यास(आन्ध्रा महिला सभा)में एन.आर.श्याम की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

भुवनेश्वर -हजयारपाड़ा श्रीश्याममंदिर में समाजसेवी श्री शिवकुमार अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल डा गणेशीलाल के सुखी वैवाहिक जीवन की 54वीं वर्षगांठ सनातनी परम्परा के अनुसार मनाई गई

पहली जुलाई को सायंकाल भुवनेश्वर -हजयारपाड़ा स्थित श्रीश्याम मंदिर में पूरी सनातनी परम्परा के अनुसार ओडिशा के मान्यवर राज्यपाल डा गणेशी लालजी के सुखी वैवाहिक जीवन की 54वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। मंदिर के मुख्य पुजारी पण्डित ब्रह्दत्त शास्त्री ने राज्यपाल महोदय को सपत्नीक भगवान खाटु नरेश की पूजा-ंउचयअर्चना कराई और उनसे दीर्घजीवी और स्वस्थ रहने का कामना की।

देश

"वाजा इंडिया"ने बैंगलुरू में स्थापित की अपनी इकाई

गत दिनों बैंगलुरू में राइटर्स एन्ड जर्नलिस्ट एसोसियेशन "वाजा इंडिया" की बैगलोर इकाई का उदघाटन समारोह बनशंकरी के श्री रंगा अपार्टमेंट में विधिवत सम्पन्न हुआ इस अवसर असोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव शिवेन्द्र द्विवेदी जी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे, उनके द्वारा बैंगलोर इकाई के नव मनोनीत सदस्यो के नाम की घोषणा की गई एवं मनोनयन पत्र सौंपा गया।

क्रिकेट

सेरेना की शादी एक ऐतिहासिक जगह पर होगी सेरेना की शादी

अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने अपनी शादी को खास बनाने के लिए अलग अंदाज चुना है। लुसियाना के कंटेंपरेरी आर्ट सेंटर में होने वाले शादी के जश्न के लिए उन्होंने ‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’ थीम चुनी। ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक विवाह की रस्म स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार देर रात तीन बजे होगी। भारत में उस वक्त दोपहर होगी। पार्टी को यादगार बनाने के लिए उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों की मदद ली है। विशेष स्थापत्य कला के लिए पहचान रखने वाले ऐतिहासिक आर्ट सेंटर का मुख्य अहाता सुगंध वाले फूलों और क्रिस्टल से सजाया जाएगा। मेहमानों के लिए वातानुकूलित टेंट लगाए गए हैं। सेरेना और रेडिट के संस्थापक एलेक्स ओहानियन ने पिछले साल 29 दिसंबर को सगाई की थी। इससे पहले दोनों ने 15 महीने तक डेटिंग की पर किसी को इसकी भनक तक नहीं लगने दी। सेरेना ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था, उस वक्त वह कई सप्ताह की गर्भवती थीं। सितंबर में सेरेना ने बेटी एलेक्सिस को जन्म दिया।