"नई पीढ़ी" के संपादक शिवेन्द्र प्रकाश द्विवेदी का संक्षिप्त परिचय

श्री शिवेन्द्र प्रकाश द्विवेदी ने वर्ष 1997 से प्रयागराज के प्रतिष्ठित समाचार पत्र ‘‘ अमृत प्रभात’’ के सम्पादकीय विभाग से अपने पत्रकारिता की शुरूआत की। वर्ष 1999 से उन्होने मात्र 21 साल की उम्र में ‘‘मधुर सौगात’’ नामक सामाजिक पत्रिका का सम्पादन व प्रकाशन शुरू किया जो लगातार एक दशक तक प्रकाशित होती रही, इस पत्रिका के प्रसंशकों में वरिष्ठ साहित्यकार स्व0 अजामिल के अलावा वरिष्ठ राजनीतिज्ञ श्री केशरी नाथ त्रिपाठी, श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, श्री प्रमोद तिवारी जैसे तमाम लोग रहे।

21 अप्रैल 2008 को लखनऊ से श्री द्विवेदी ने नई पीढ़ी के उत्थान को समर्पित समाचार पत्र ‘‘नई पीढ़ी’’ का शुभारंभ किया। वर्ष 2012 से उन्होने लखनऊ से ही ‘‘संयुक्त व्यापार’’ के नाम से एक हिन्दी व्यवसायिक पत्रिका का शुभारंभ किया। तत्पश्चात् दिल्ली से ‘नई पीढ़ी’ के नाम से राष्ट्रीय स्तर पर मासिक समाचार पत्रिका के साथ ही प्लास्टिक इंडस्ट्री की सबसे बड़ी रिपोर्टिंग पत्रिका "Plastics Today" का भी सम्पादन व प्रकाशन शुरू किया। इसके अलावा उनके मार्गदर्शन में डेली न्यूज पोर्टल व वेब न्यूज चैनल पर भी कार्य शुरू हुआ है ।

राष्ट्रीय स्तर पर देश के लेखकों-पत्रकारों के प्रथम साझा मंच ‘‘राइटर्स एण्ड जर्नलिस्ट एसोसिएशन (WAJAINDIA) के संस्थापक महासचिव श्री शिवेन्द्र प्रकाश द्विवेदी नई पीढ़ी के उत्थान हेतु सतत प्रयासरत हैं। जिसके तहत उन्होने नई पीढ़ी के विकास में अपनी संकल्पनाओं को जोड़ने हेतु ‘नई पीढ़ी’ समाचार पत्र/पत्रिका के साथ ही ‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’ का भी निर्माण किया है।

श्री द्विवेदी की पत्रकारिता के 20 वर्ष पूरे होने पर हिन्दी ‘‘सामना’’ समाचार पत्र मुम्बई के वरिष्ठ स्तम्भकार राजेश विक्रान्त व कोलकाता के मशहूर हिन्दी दैनिक ‘संमार्ग’ के मुख्य उप संपादक श्री कमलेश पाण्डेय के सम्पादन में मनसा पब्लिकेशन द्वारा ‘‘लेखन-पत्रकारिता के सुदृढ़ सेतु शिवेन्द्र प्रकाश द्विवेदी ’’ नामक एक पुस्तक का प्रकाशन भी किया गया है। जिसका लोकार्पण 23 अप्रैल 2018 को यूपी प्रेस क्लब लखनऊ में उ0प्र0 के विधान सभाध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित के कर कमलों से सम्पन्न हुआ ।

Sanyukt Vyapar


Plastics Today


WAJA INDIA


प्रस्तुति
‘नई पीढ़ी’ टीम

CLICK HERE TO READ

हमारे बारे में

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है। 'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

ON FACEBOOK

CONTACT US