"नई पीढ़ी" का संक्षिप्त परिचय

भारत के भविष्य युवाओं के चहुॅमुखी विकास को समर्पित "नई पीढ़ी" समाचार पत्र की स्थापना 21 अप्रैल 2008 को लखनऊ के किंग जार्ज इंटर कालेज परिसर में प्रख्यात शिक्षा विद् श्री जगदीश गाॅधी व तत्कालीन नेता कांग्रेस विधान मण्डल दल उत्तर प्रदेश श्री प्रमोद तिवारी की मौजूदगी में किया गया था।

इस समाचार पत्र ने वर्ष 2015 में देश की राजधानी दिल्ली के अन्दर भी अपना कार्यालय स्थापित किया और जुलाई 2015 से समाचार पत्र के अलावा इसी नाम से नई दिल्ली से एक मासिक पत्रिका का भी प्रकाशन शुरू किया। इसके अलावा अप्रैल 2018 में इस समाचार पत्र के दस वर्ष पूरे होने पर लखनऊ के यू0पी0 प्रेस क्लब में आयोजित एक भव्य समारोह में नई पीढ़ी के हित में सामाजिक संरचनात्मक क्रियाकलापों को आगे बढ़ाते हुये एक जनान्दोलन विकसित करने के प्रयास हेतु नई पीढ़ी फाउंडेशन का भी गठन किया गया।

इस अवसर पर उ0प्र0 विधानसभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित व उ0प्र0 सरकार के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री उपेन्द्र तिवारी की उपस्थिति में समाज की कई प्रेरणा प्रद विभूतियों को ‘‘नई पीढ़ी सम्मान’’ से सम्मानित किया गया।

इस समारोह में सम्मानित होने वाली विभूतियों में नोयेडा के वेक्ट्स इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर श्रीमती सारिका बहेती, प्रसिद्ध उद्योगपति श्री मोहनदास लधानी, उ0प्र0 के पूर्व पुलिस महानिदेशक श्री महेश चन्द्र द्विवेदी, श्रीमती नीरजा द्विवेदी (वरिष्ठ साहित्यकार), वयोवृद्ध वरिष्ठ पत्रकार श्री पी0बी0 वर्मा समेत कई लोग शामिल थे।



नई पीढ़ी- पत्र/पत्रिका ही नही, एक आन्दोलन

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है।

'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

इसी प्रकार "नई पीढ़ी" पत्र-पत्रिका, न्यूज पोर्टल व चैनल के माध्यम से समाज के नौनिहालों को एक जागरूक इंसान के रूप में तैयार करने की कोशिश कर रहा है।

हमारे बारे में

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है। 'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

ON FACEBOOK

CONTACT US