राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बदल दिए डोनाल्ड ट्रंप के ये फैसले

1/22/2021 10:20:11 AM

डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन से जुड़े मामले से खुद को अलग कर लिया था और पेरिस समझौते से भी अपना नाम वापस ले लिया था, लेकिन जो बाइडेन इस मामले को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हुए इसमें वापसी करने की बात कही है.

......READ MORE

पाकिस्तान : एक भू-राजनैतिक अवरोध की तरह

7/22/2020 8:33:36 AM

पाकिस्तान के बनने से Geopolitical power equation अर्थात् भूराजनैतिक शक्ति संतुलन में भारत की दृष्टि से जो सबसे बड़ी समस्या हुई उसे हमारे आजाद भारत के गांधीवादी नये नेतागण ने पूर्णतः अनदेखा किया. इसी सिलसिले में पाक अधिकृत कश्मीर की बात आती है. प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू जी की सोच में जब क्षेत्रीय रूप से शक्तिशाली, प्रभावशाली भारत ही नहीं था तो फिर यह दृष्टि भी कहां से आती ?

......READ MORE

और तब ग्वादर बंदरगाह भारत का होता !

6/27/2020 10:50:04 AM

ये दुनिया का सबसे गहरा बलूचिस्तान में अरब सागर पर स्थित पाकिस्तान का ग्वादर बंदरगाह है. चीन का अत्यंत महत्वाकांक्षी सीपेक रोड प्रोजेक्ट जो काशगर काराकोरम से आता है वह यहीं आकर समाप्त होता है.

......READ MORE

हमारे बारे में

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है। 'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

ON FACEBOOK

CONTACT US