Image
चेहरे के खूबसूरत फीचर्स को हाइलाइट करने के लिए, फेसकट के हिसाब से करें कंटूरिंग

चेहरे के खूबसूरत फीचर्स को हाइलाइट करने के लिए, फेसकट के हिसाब से करें कंटूरिंग


मेकअप में कंटूरिंग का काम आपके चेहरे के खूबसूरत हिस्से को उभारना और बेकार हिस्से को छिपाना होता है। इससे चेहरे का शेप तक बदला जा सकता है। तो अगर आप भी डबल चिन, मोटी नाक और चौड़े फोरहेड से परेशान हैं तो जानें कंटूरिंग करने के सही तरीके के बारे में। फेसकट के हिसाब से कंटूरिंग कर आप मिनटों में खूबसूरत और ग्लैमरस लुक पा सकती हैं।

 

1. राउंड शेप
अगर आपका चेहरा गोल है तो उसमें चीक बोन्स कम उभरे हुए होते हैं। सही ढंग से कंटूरिंग न की जाए तो ऐसा चेहरा काफी बेजान नजर आ सकता है। इसलिए इस तरह मेकअप करें कि गालों को उभारा जा सके।

2. हार्ट शेप

अगर आपका चेहरा हार्ट शेप का है तो कंटूरिंग आपके सिर में मांग के किनारों और गालों के ऊपरी हिस्से पर होनी चाहिए। इससे चेहरा काफी आकर्षक नजर आएगा।

3. ऑबलॉन्ग शेप

ऐसे चेहरे वालों का फोरहेड चौड़ा होता है और जॉ लाइन भी बड़ी होती है। इसलिए इस स्थिति में फोरहेड के ऊपर, जॉ के दोनों सिरों औऱ चीक्स के बेस से कंटूरिंग की जानी चाहिए। इससे आपकी त्वचा उभरी हुई और आकर्षक दिखेगी।

4. पियर शेप

अगर आपका चेहरा पियर शेप का है तो इसका मतलब यह है कि आपकी चीक बोन्स उभरी हुई हैं और फोरहेड चौड़ा है। आपको हाइलाइटर और कंटूरिंग का इस्तेमाल इस तरह करना होगा कि गालों पर कंटूरिंग दिखें, साथ ही माथे के कुछ हिस्से पर भी इसकी परछाई पड़नी चाहिए।

ऐसे करें कंटूरिंग

1. मेकअप में कंटूरिंग जरूरी स्टेप होता है। तो इसे लगाते वक्त कुछ बातों पर भी गौर कर लेना जरूरी है।
इसमें कई तरह का ब्रश इस्तेमाल होता है जिससे ब्रॉन्जर शेड्स स्किन में आसानी से मिल जाए। चेहरे के छोटे हिस्सों, जैसे- नोज़ और चिन के लिए फैन ब्रश, आई शैडो के लिए फ्लफ ब्रश का इस्तेमाल होता है। चेहरे के बड़े हिस्सों, जैसे- फोरहेड, चीक बोन्स पर एंगल्ड ब्रश का इस्तेमाल सही रहेगा।

2. हाइलाइटिंग कंटूरिंग का जरूरी स्टेप है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है। चेहरे के हर फीचर को हाइलाइट करने के लिए हाइलाइटर का इस्तेमाल करना जरूरी है।

3. आपके चेहरे पर कौन सा हाइलाइट ज्यादा अच्छा लगेगा, यह देखने के लिए कई हाइलाइटर्स का इस्तेमाल करें। वैसे तो शिमरी फिनिश वाले पिंक कलर ज्यादातर लेडीज के फेवरेट हैं। इसके अलावा क्रीम हाइलाइटर भी अच्छा होता है जो स्किन में आसानी से ब्लेंड हो जाता है।

4. फाउंडेशन के साथ थोड़ा सा हाइलाइटर भी जरूर लगाएं इससे चेहरे पर अलग सा निखार आ जाता है।

YOUR COMMENT

हमारे बारे में

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है। 'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

ON FACEBOOK

CONTACT US