Image
हेल्दी नाश्ता

हेल्दी नाश्ता


सुबह के नाश्ते के लिए बनाएं ये हेल्दी नाश्ता

 

लौकी का पराठा

  • लौकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। कहा जाता है कि लौकी कई बीमारियों में अपने गुणों के कारण औषधि का भी काम करती है। अगर आपको इसकी सब्जी पसंद नहीं आती है, तो अब इसका पराठा ट्राई करें। लौकी का पराठा बनाने के लिए गेहूं का आटा, लौकी कद्दूकस की हुई, घी, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक, धनिया पत्ता, बेसन, हींग और लाल मिर्च पाउडर जैसी सामग्री की ज़रूरत होगी। 
  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में नमक और घी डालकर अच्छे से मुलायम गुंथ कर अलग रख लीजिए। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गरम करके उसमें जीरा, हींग और कद्दूकस की हुई लौकी को डालकर 5 से 7 मिनट तक अच्छे से पका लीजिए। इसके बाद इसमें बेसन के साथ मसाले को डालकर अच्छे से पका लीजिए। अब आप गूथे हुए आटे में से थोड़ा सा लीजिए और तैयार किए हुए मिश्रण इसमें भर कर पराठे की तरह बेल लीजिए। अब इसे घी या तेल से दोनों साइड अच्छे से फ्राई कर लीजिए। यकीनन इस पराठे को आपके बच्चे भी बहुत पसंद करेंगे।

YOUR COMMENT

हमारे बारे में

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है। 'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

ON FACEBOOK

CONTACT US