Image
मुंबई के धारावी में शी सेल्फ ने महिलाओं को सिखाया आत्म रक्षा के गुर

मुंबई के धारावी में शी सेल्फ ने महिलाओं को सिखाया आत्म रक्षा के गुर


मुंबई। श्री श्री रविशंकर विद्या मंदिर के सहयोग से हाल ही में शी सेल्फ-फाउंडेशन ने धारावी में महिला आत्मरक्षा वर्कशॉप का आयोजन किया। आयोजन का उद्देश्य आत्मरक्षा तकनीकों में जागरूकता पैदा करना और उन्हें साक्षर करना था।

काबिलेगौर है कि इन लड़कियों ने आत्मरक्षा सीखकर अपने नए साल की शुरुआत की है, जो उन्हें आगे के जीवन के हर क्षेत्र में मदद करेगा।

वर्कशॉप का सत्र 3 घंटे तक चला। छात्राओं ने 16 पंचेस, अलग-अलग किक और अलग-अलग रिलीज तकनीक सीखीं। हेयर की रिलीस, नैक रिलीस, बेयर हग रिलीस, हैंड रिलीस और सेफ्टी अवेयरनेस भी सीखा।

धारावी की लड़कियों ने अत्यंत आत्मनिष्ठा और खुले दिमाग से महिला आत्मरक्षा वर्कशॉप में भाग लिया। उनका हर किक और पंच उनकी आंतरिक शक्ति का एक सच्चा प्रतिबिंब था जैसे कि यह कहना कि हम प्रिविलेज  स्कूल की लड़कियों से कम नहीं हैं।
 


वर्कशॉप के बाद, लड़कियां अपने अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में अधिक आश्वस्त और अधिक जागरूक थीं।

शी सेल्फ-फाउंडेशन की संस्थापक तृप्ति शुक्ल कहती हैं कि  आत्मरक्षा सीखने के लिए किसी भी एजुकेशनल इंस्टीटूट से सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं है। कोई भी महिला इसे सीख सकती है और किसी भी अप्रिय स्थिति से खुद को तैयार कर सकती है।

YOUR COMMENT

हमारे बारे में

नई पीढ़ी अपने विभिन्न अंकों के माध्यम से नये भारत व वर्तमान समाज के तमाम ज्वलंत सवालों पर न केवल बौध्दिक क्रांन्ति की अलख जगा रहा है वरन् उससे भी एक कदम आगे बढ़ कर ‘‘नई पीढ़ी फाउंडेशन’’ के माध्यम से एक सामाजिक नव जागरण की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है। 'नई पीढ़ी फाउंडेशन' अपने विभिन्न मंचों (महिला मंच, अभिभावक मंच, शिक्षक मंच, पर्यावरण मंच) इत्यादि के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों को नई पीढ़ी के नव निर्माण हेतु कार्य करने को प्रेरित कर रहा है। फाउंडेशन का एक मात्र उद्देश्य नई पीढ़ी को देश का सच्चा नागरिक बनने में सहयोग करते हुये मानव कल्याण के दिशा में प्रेरित करना है।

ON FACEBOOK

CONTACT US